हर दिन धूमप्रान करने से गले के अंदर उगने लगी खतरनाक चीज

0

धूमप्रान का सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक होता है। हाल ही में ऑस्ट्रिया से धूमप्रान से जुड़ा एक गंभीर मामला सामने आया है। दरअसल 52 साल का एक व्यक्ति जो लंबे समय से सिगरेट पी रहा था, उसके गले में लंबे-लंबे बाल उग गए हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ केस रिपोर्ट्स में ये बात ये सामने आई है।धूम्रपान करने वाले इस शख्स को पहली बार साल 2007 में गले में दिक्कत, सांस लेने में परेशानी और खांसी हुई, इसके बाद वो अपनी जांच कराने डॉक्टर के पास गया।

अमेरिकन जर्नल ऑफ केस के मुताबिक, ब्रोंकोस्कोप से जांच के दौरान, डॉक्टर ने पाया कि शख्स के गले के अंदर कई छोटे-छोटे काले बाल उग आए हैं और गले में सूजन भी दिखाई दे रही थी। यह देखकर डॉक्टर खुद हैरान रह गए, क्योंकि इससे पहले उन्होंने ऐसा कोई केस नहीं देखा था।

गले में आए इन बालों की संख्या छह से नौ दर्ज की गई और ये लगभग 2 इंच लंबे थे। इन्हें हटवाने के लिए उन्हें 14 साल तक अस्पताल जाना पड़ा। हालांकि डॉक्टरों ने गले से बालों को हटा दिया, लेकिन इसके बाद भी अगले 14 साल तक मरीज के गले में बाल उगते रहे। डॉक्टरों का कहना था कि व्यक्ति को यह समस्या रोजाना धूम्रपान करने से हुई होगी। उन्होंने इस समस्या को ‘एंडोट्रेकियल हेयर ग्रोथ’ नाम दिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.