2024 का पहला तूफान ‘Beryl’ कैरेबियन सागर में देगा दस्तक

0

बेरिल, 2024 अटलांटिक मौसम के पहले तूफान में तब्दील हो गया है। जिसके बाद रविवार को दक्षिण-पूर्वी कैरेबियाई क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया गया है। पूर्वानुमानकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि यह तेजी से एक बड़ा तूफान बन जाएगा।अमेरिकी राष्ट्रीय तूफान केंद्र (एनएचसी) ने कहा कि बेरिल जो वर्तमान में बारबाडोस से लगभग 530 मील (850 किलोमीटर) पूर्व में अटलांटिक महासागर में घूम रहा है, जब सोमवार को सुबह विंडवार्ड द्वीप समूह पर पहुंचेगा तो उसके साथ तेज हवाएं और तूफानी लहरें आने की आशंका है।तूफान के अधिक शक्तिशाली होने की चेतावनी देते हुए एनएचसी ने पूर्वानुमान लगाया कि जब तक यह कैरेबियाई समुदायों तक पहुंचेगा, तब तक यह एक खतरनाक तूफान बन जाएगा।

एनएचसी ने अपने नवीनतम परामर्श में कहा कि बारबाडोस, सेंट लूसिया, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस और ग्रेनेडा सभी तूफान की चेतावनी के अंतर्गत हैं, जबकि मार्टीनिक, टोबैगो और डोमिनिका के लिए उष्णकटिबंधीय तूफान की चेतावनी या निगरानी प्रभावी है।बारबेडियन राजधानी ब्रिजटाउन में पेट्रोल पंपों पर गाड़ियों की कतारें लगी हुई थीं, जबकि सुपरमार्केट और किराने की दुकानों में भोजन, पानी और अन्य सामान खरीदने वाले लोगों की भीड़ थी। कुछ घरों में पहले से ही सामान बंद था।

एक बड़े तूफान को सैफिर-सिम्पसन पैमाने पर श्रेणी 3 या उससे ऊपर माना जाता है, जिसमें हवा की गति कम से कम 111 मील प्रति घंटा (179 किलोमीटर प्रति घंटा) होती है।विशेषज्ञों ने कहा कि अटलांटिक तूफान के मौसम (जो जून के आरंभ से नवंबर के अंत तक चलता है) में इतनी जल्दी इतना शक्तिशाली तूफान आना अत्यंत दुर्लभ है।तूफान विशेषज्ञ माइकल लोरी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, जुलाई के पहले सप्ताह से पहले अटलांटिक में केवल पांच प्रमुख (श्रेणी 3+) तूफान दर्ज किए गए हैं। Beryl छठा और उष्णकटिबंधीय अटलांटिक में सुदूर पूर्व में सबसे पहला तूफान होगा।एनएचसी ने कहा कि रविवार को प्रातः 2:00 बजे (0600 जीएमटी) तक बेरिल में अधिकतम निरंतर झोकों के साथ हवा की गति बढ़कर लगभग 90 मील प्रति घंटे हो गई थी।इसमें कहा गया है कि तूफान चेतावनी वाले क्षेत्र में सोमवार की सुबह से ही तूफानी स्थिति उत्पन्न होने की आशंका है। इसमें भारी बारिश, बाढ़ और तूफानी लहरों की चेतावनी दी गई है, जिससे जल स्तर सामान्य से सात फीट (2.1 मीटर) ऊपर उठ सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.