विदेश मंत्री जयशंकर कतर के प्रधानमंत्री से मिले, द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की…

0

विदेश मंत्री एस. जयशंकर रविवार को कतर की राजधानी दोहा में वहां के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल थानी से मुलाकात करके द्विपक्षीय संबंधों पर बातचीत की जिसमें राजनीति, व्यापार, निवेश, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी, संस्कृति और लोगों से लोगों के संबंध से जुड़े मुद्दों पर जोर दिया गया।

यहां एक दिवसीय यात्रा के तहत पहुंचे जयशंकर ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी शेख मोहम्मद के साथ विचारों का आदान-प्रदान किया। शेख मोहम्मद के पास विदेश मंत्री का भी प्रभार है। 

जयशंकर ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “आज दोपहर दोहा में कतर के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री एमबीए अलथानी से मिलकर खुशी हुई।

महामहिम अमीर तक उनको प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से दी गईं शुभकामनाएं पहुंचाईं।” उन्होंने कहा, “राजनीतिक, व्यापार, निवेश, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी, संस्कृति और लोगों से लोगों के संबंधों पर ध्यान केंद्रित करते हुए हमने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की। क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। गाजा स्थिति पर उनकी साझा अंतर्दृष्टि की सराहना करते हैं।” 

जयशंकर की यह यात्रा भारतीय नौसेना के आठ पूर्व कर्मियों को कतर द्वारा रिहा किये जाने के साढ़े चार महीने बाद हो रही है, जिन्हें अगस्त 2022 में गिरफ्तार होने के बाद मौत की सजा सुनाई गई थी।

कतर में भारतीय दूतावास ने दिन की शुरुआत में ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “विदेश मंत्री एक दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर दोहा पहुंचे। प्रोटोकॉल प्रमुख महामहिम इब्राहिम फखरू ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया।”

इसके पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 14 से 15 फरवरी तक कतर दौरे के दौरान अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी से चर्चा की थी।

The post विदेश मंत्री जयशंकर कतर के प्रधानमंत्री से मिले, द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की… appeared first on .

Leave A Reply

Your email address will not be published.