डिबेट के दौरान ट्रंप बोले एक दिन में रुकवा दूंगा यूक्रेन युद्ध, रूस का जवाब-संभव नहीं…

0

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप लगातार यह कहते आ रहे हैं कि अगर वह राष्ट्रपति बनते हैं तो वह एक दिन के अंदर रूस-यूक्रेन युद्ध रुकवा सकते हैं।

अभी हाल ही में ट्रंप ने यहीं बात बाइडेन के साथ हुई डिबेट में भी दोहराई। इसी बात को लेकर जब संयुक्त राष्ट्र संघ में रूसी प्रवक्ता वासिली नेबेंजिया से पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि नहीं, बिलकुल नहीं, यूक्रेन का संकट एक दिन में खत्म नहीं हो सकता है।

वासिली ने कहा कि जब 2022 में यह संकट पैदा होने से पहले ही खत्म हो सकता था, रूस और यूक्रेन तब इस्तांबुल में शांति समझौते के करीब थे लेकिन तब पश्चिमी देशों ने ऐसा नहीं होने दिया।

उन्होंने लगातार यूक्रेन को युद्ध के लिए उकसाया, वे चाहते थे कि हम लड़ते रहें। यूक्रेनी राष्ट्रपति अलग- अलग पीस समिट में जाकर भाग ले रहे हैं, यह पीस समिट बकवास हैं इनसे कुछ नहीं होने वाला।क्योंकि जो देश कुछ कर सकते हैं वो इन समिट में भाग ही नहीं ले रहे हैं क्योंकि यह सब एकतरफा है।

दरअसल, पिछले महीने 15 जून को ही स्विटजरलैंड़ में यूक्रेन पीस समिट हुआ था, जिसमें करीब 90 देश शामिल हुए थे। भारत ने भी इसमें अपना एक दल भेजा था, लेकिन यहां होने वाले किसी भी प्रकार के प्रस्ताव से खुद को दूर रखा था। इस समिट में रूस और चीन दोनों ही शामिल नहीं हुए थे।

वासिली ने कहा कि पुतिन का 14 जून का सीजफायर का प्रस्ताव अभी भी खुला हुआ है। जिसके अंतर्गत युक्रेन की सेना को उन चारों जगहों से अपनी टुकड़ियां वापस बुलानी होगी, जहां पर रूस ने 2022 में कब्जा किया था और युक्रेन को नाटो में शामिल होने की अपनी जिद को छोड़ना होगा। ऐसा होते ही शांति वार्ता शुरू हो  जाएगी।

जेलेंस्की पहले ही इस प्रस्ताव को ठुकरा चुके हैं।

उन्होंने कहा था कि मैं अपने देश की जरा सी भी जमीन किसी दूसरे देश को नहीं दूंगा।

ट्रंप का शुरुआत से देते आ रहे हैं यह बयान
ट्रंप जबसे युद्ध शुरू हुआ है तबसे कहते आ रहे हैं कि वह राष्ट्रपति बनते ही एक दिन के अंदर यूक्रेन के अंदर की सारी जंग रुकवा देंगे।

ट्रंप ने कहा था कि दोनों नेताओं से इस मु्द्दे पर बात करूंगा और उन्हें मना लूंगा। डिबेट के दौरान ट्रंप ने बाइडेन पर आरोप लगाते हुए कहा था कि आपने रूस के ऊपर जंग थोपी है। अगर मैं राष्ट्रपति होता तो यह जंग कभी शुरू ही नहीं होती।

दो साल से जारी रूस-यूक्रेन युद्ध
रूस-यूक्रेन युद्ध को शुरू हुए काफी समय बीत चुका है, 2 साल से भी ज्यादा समय से यूरोप के मुंह पर युद्ध जारी है। यूक्रेन की नाटो में शामिल होने की जिद ने रूस को यूक्रेन पर हमला करने के लिए मजबूर कर दिया।

इस जंग में अब तक 50 लाख से ज्यादा यूक्रेनी लोगों को देश छोड़ना पड़ा है, यह लोग अब दूसरे देशों में रिफ्यूजी की तरह जीवन-यापन कर रहे हैं। दोनों ही तरफ के हजारों सैनिक मारे जा चुके हैं। 

The post डिबेट के दौरान ट्रंप बोले एक दिन में रुकवा दूंगा यूक्रेन युद्ध, रूस का जवाब-संभव नहीं… appeared first on .

Leave A Reply

Your email address will not be published.