अमरनाथ यात्रा से लौट रही बस के फेल हुए ब्रेक, खाई में गिरने से सुरक्षा बलों ने रोका; कैसे बचाईं 40 जानें…

0

सुरक्षा बलों की सूझबूझ ने अमरनाथ यात्रा से लौट रही बस के साथ बड़े हादसे को टाल दिया।

इस बस में करीब 40 लोग सवार थे। यह बस अमरनाथ से होशियारपुर के रास्ते पर थी। इसी दौरान नेशनल हाईवे 44 पर बस ने रामबन के पास कंट्रोल खो दिया।

इसकी वजह थी कि बस के ब्रेक फेल हो गए थे और ड्राइवर इसे रोक नहीं पा रहा था। हालात ऐसे बन गए थे कि बस खाई में जाकर गिरने वाली थी।

इसी डर से यात्री चलती बस से ही छलांग लगाने लगे थे ताकि जान बचाई जा सके। इसी बीच हाईवे पर तैनात सुरक्षाबलों की नजर पड़ी तो वे हादसे को टालने के लिए सक्रिय हो गए। 

इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। वीडियो में दिखता है कि लोग चिल्ला रहे हैं कि बस के ब्रेक फेल हो गए हैं।

इसके साथ ही हाईवे पर पेट्रोलिंग में तैनात सैनिक और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवान सक्रिय हो जाते हैं। आगे की टीम को अलर्ट किया जाता है और पीछे से भी कुछ सैनिक मदद के लिए भागते हैं।

बस के रास्ते में पत्थर लगा दिए जाते हैं ताकि वह रुक जाए और सड़क से नीचे फिसलकर खाई में न गिर जाए। सौभाग्य रहा कि सैनिकों की मेहनत रंग लाई और बस को हादसे से बचा लिया गया। 

बस में सभी सवार यात्री पंजाब के होशियारपुर जिले के रहने वाले थे। सोशल मीडिया पर जो वीडियो दिख रहा है, उसमें कई यात्री खिड़की और दरवाजे से कूदते दिख रहे हैं।

इस हादसे में 10 लोग जख्मी हुए हैं, जो चलती बस से कूदे थे। इसके अलावा अन्य सभी 30 यात्री पूरी तरह से सुरक्षित हैं। यात्रियों ने बताया कि बनिहाल के पास नचलाना में बस के ब्रेक फेल हो गए और ड्राइवर उसे रोक नहीं पाता है।

इस घटना में घायल लोगों में 6 पुरुष, 3 महिला और एक बच्चा शामिल हैं। सैनिकों और पुलिसकर्मियों ने इस घटना को देखते हुए तुरंत ही ऐक्शन लिया और बस के रास्ते में पत्थर लगा दिए। 

The post अमरनाथ यात्रा से लौट रही बस के फेल हुए ब्रेक, खाई में गिरने से सुरक्षा बलों ने रोका; कैसे बचाईं 40 जानें… appeared first on .

Leave A Reply

Your email address will not be published.