जानिए डाइनिंग एरिया के लिए क्या हैं वास्तु के नियम

0

सेहतमंद रहने के लिए सिर्फ स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन कर लेना ही पर्याप्त नहीं है। वास्तु शास्त्र में भोजन को पकाने के साथ-साथ ही सही ढंग से भोजन ग्रहण करने के नियमों के बारे में बताया गया है। वास्तु नियमों के अनुसार यदि घर की सही दिशा में बैठकर भोजन किया जाए, तो इससे परिवार के सदस्यों की सेहत अच्छी बनी रहती है, वहीं गलत दिशा में बैठकर भोजन करने से सेहत संबंधी अनेकों समस्याएं पैदा हो सकती हैं। परिवार के सभी सदस्यों की सेहत ठीक रहे, घर का वातावरण सौहार्दपूर्ण रहे, इसके लिए जरूरी है कि आपका डाइनिंग हॉल वास्तु नियमों के अनुरूप बना हो।

ऐसा हो डाइनिंग एरिया

मध्यम प्रकाश के साथ डाइनिंग रूम की सजावट इस प्रकार से होनी चाहिए जो शांतिपूर्ण भोजन करने में सहायक हो। टीवी देखते हुए या फिर कुछ पढ़ते हुए खाने से भोजन पर से ध्यान हट जाता है, जिससे न तो भोजन के स्वाद का पता चलता है और न ही भोजन का अपेक्षित प्रभाव ग्रहण किया जा सकता है। इसलिए भोजन हमेशा जागरूकता व रूचि लेकर खाना ही हितकर है। डाइनिंग रूम में सकारात्मक ऊर्जा के स्तर में वृद्धि के लिए दीवारों का रंग हल्का, शांत व सौम्य होना चाहिए, इसके लिए हल्के नीले, हरे, पीले अथवा पीच रंगों का प्रयोग किया जा सकता है।

यहां रखें अपनी डाइनिंग टेबल

वास्तु शास्त्र के अनुसार भोजन करने का सबसे उत्तम स्थान घर के पश्चिम में है। ऐसे में घर की पश्चिम दिशा में बना डाइनिंग हॉल शुभ प्रभाव देने वाला होता है। इस जोन में भोजन करने से भोजन संबंधी सभी आवश्यकताएं पूर्ण होती हैं एवं पोषण की प्राप्ति होती है, जिससे स्वास्थ्य अच्छा रहता है। यदि यहां पर किसी कारण भोजन करना संभव नहीं हो तो, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा दूसरा विकल्प है। लेकिन घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में डाइनिंग रूम नहीं होना चाहिए क्योंकि यहां भोजन करने से शरीर को किसी भी प्रकार की मजबूती और पोषण नहीं मिलता। वहीं रिश्तों में कड़वाहट पैदा होने की आशंका बढ़ जाती है।

जब डाइनिंग टेबल रसोई में हो

यदि आपकी किचन बड़ी है और यहीं खाने की व्यवस्था करनी है, तो इसका प्रबंध इस प्रकार से हो कि किचन के पश्चिमी हिस्से में डाइनिंग टेबल और कुर्सियां रखी जा सकें। यदि आपका किचन घर के उत्तर-पश्चिम कोण (वायव्य) में स्थित है, तो डाइनिंग टेबल को पश्चिमी दीवार की तरफ रखना चाहिए। लेकिन घर के दक्षिण-पूर्व कोण (आग्नेय) में स्थित किचन में डाइनिंग टेबल रखने के लिए पूर्व दिशा को उचित स्थान माना गया है। 

Leave A Reply

Your email address will not be published.