कहीं इस वजह से तो कम नहीं हो रहा क्रेडिट स्‍कोर

0

क्रेडिट स्कोर को मेंटेन करना बहुत जरूरी है। अगर क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है तो भविष्य में इससे परेशानी होती है। ऐसे में क्रेडिट स्कोर को मेंटेन करने के लिए यूजर्स समय पर अपने लोन (Loan) की ईएमआई (EMI) भी देते हैं। अगर लगातार 2 महीने भी ईएमआई के भुगतान में देरी हो जाती है तो क्रेडिट स्कोर लाल निशान पर पहुंच जाता है।हाल ही में कई यूजर्स ने बताया कि वह अपने लोन की ईएमआई का भुगतान समय पर करते हैं पर फिर भी उनका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है। आइए, आज हम आपको इसके पीछे की वजह के बारे में बताते हैं।

क्यों कम हुआ क्रेडिट स्कोर

अगर आप समय से ईएमआई का भुगतान करते हैं और क्रेडिट कार्ड के बिल में केवल मिनिमम ड्यू का भी पेमेंट करते हैं तो इसका असर भी क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है। ऐसे में क्रेडिट स्कोर को सही करने के लिए यूजर्स को कुछ महीने तक फुल पेमेंट करनी होगी। फुल पेमेंट के कुछ महीने के बाद ही क्रेडिट स्कोर सही हो जाएगा।

इस वजह से भी कम हो सकता है क्रेडिट स्कोर

अगर आपने कोई एक लोन की ईएमआई भर रहे हैं और उसी के साथ आपने दूसरा कोई लोन ले लिया है तब भी आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है। ऐसे में इस परेशानी को जड़ से खत्म करने के लिए आपको किसी एक लोन की वन-टाइम-पेमेंट करनी होगी। ऐसा करते ही आपका क्रेडिट स्कोर ठीक हो जाएगा।

क्रेडिट स्कोर कैसै चेक करें

आप सबसे पहले यहां https://www.cibil.com/ जाएं।
अब आपको 'Get your CIBIL Score' पर क्लिक करना है।
इसके बाद अपना नाम, ई-मेल आईडी और पासवर्ड भरें और आईडी प्रूफ सबमिट करें।
इसके बाद पिन कोड, जन्म तिथि और फोन नंबर दर्ज करके 'accept and continue' को सेलेक्ट करें।
अब मोबाइल फोन पर आए ओटीपी को दर्ज करें और 'Continue' पर क्लिक करें।
इसके बाद go to dashboard पर जाकर आपको क्रेडिट स्कोर शो हो जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.