अमेरिका में बार-बार हिंदू मंदिरों पर हमले से भड़का भारत, अधिकारियों के सामने उठाया मामला…

0

अमेरिका में कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो में हिंदू मंदिर में हुई तोड़फोड़ पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है।

खबर है कि इस संबंध में अमेरिकी अधिकारियों से भी संपर्क साधा गया है। मंदिर में अज्ञात बदमाशों ने नफरत फैलाने के मकसद से बीएपीएस मंदिर में तोड़फोड़ की और उसकी दीवारों पर ‘हिंदुओं वापस जाओ’ के नारे लिख दिए थे।

कॉन्सुलेट जनरल ऑफ इंडिया ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ‘सैन फ्रांसिस्कों में कॉन्सुलेट जनरल ऑफ इंडिया 24 सितंबर की रात सैक्रामेंटो के BAPS श्री स्वामिनारायण मदिर में हुई तोड़फोड़ की कड़ी निंदा करता है।

CGI ने इस मामले को स्थानीय अधिकारियों के सामने उठाया है, ताकि इस मामले पर तत्काल कार्रवाई की जा सके।’

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अधिकारी इस तोड़फोड़ की घटना की जांच कर रहे हैं। खबरें हैं कि इसमें भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर के खिलाफ अपशब्द भी लिखे गए थे।

सैक्रामेंटो काउंटी शैरिफ की दफ्तर से कहा गया था कि तोड़फोड़ करने वालों में दीवारों पर स्प्रे से दीवारों पर लिख दिया था। साथ ही पानी के कुछ पाइप को भी नुकसान पहुंचाया गया था।

क्या था मामला

बीएपीएस जनसंपर्क विभाग ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘न्यूयॉर्क में बीएपीएस मंदिर में अपवित्रिकरण की घटना के 10 दिन से भी कम समय में सैक्रामेंटो में हमारे मंदिर में बीती रात को यह घटना हुई और ‘हिंदुओं वापस जाओ’ के हिंदू-विरोधी नारे लिखे गए।

हम शांति की प्रार्थना के साथ नफरत के खिलाफ एकजुट हैं।’ न्यूयॉर्क के मेलविले में 17 सितंबर को बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर में हुई अपवित्रिकरण की घटना के बाद बुधवार रात को यह घटना हुई।

संगठन ने एक बयान में कहा, ‘नफरत की निंदा के प्रति हम दृढ़ हैं। इस घटना से हमारा दुख और गहरा हो गया है तथा दिल में नफरत रखने वालों सहित सभी के लिए हमारी प्रार्थनाएं और मजबूत हो गई हैं।’

बयान में कहा गया, ‘बीएपीएस इस घृणा अपराध पर कानून प्रवर्तन अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहा है।’

बयान में कहा गया है, ‘सैक्रामेंटो में बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर जीवंत हिंदू समुदाय का स्थान है जो बड़े समुदाय के वास्ते कई गतिविधियों और परियोजनाओं में लगा हुआ है।

हम इस सामुदायिक ताने-बाने का अभिन्न अंग हैं और रहेंगे।’ इस घटना के बाद मंदिर से संबद्ध लोग प्रार्थना के लिए एकत्रित हुए तथा उन्होंने परम पावन महंत स्वामी महाराज के सद्भाव और सम्मान के आदर्श को याद करते हुए शांति एवं एकता का आह्वान किया।

देश में हिंदू समुदाय के खिलाफ घृणा अपराध और मंदिर में तोड़फोड़ की निरंतर बढ़ती प्रवृत्ति के बीच अमेरिका में एक महीने से भी कम समय में बीएपीएस मंदिर में अपवित्रिकरण की यह दूसरी घटना है।

The post अमेरिका में बार-बार हिंदू मंदिरों पर हमले से भड़का भारत, अधिकारियों के सामने उठाया मामला… appeared first on .

Leave A Reply

Your email address will not be published.