चीन ने पाकिस्तान के लिए लॉन्च कर दी ये खतरनाक पनडुब्बी, 8 को लेकर हुआ सौदा…

0

चीन ने अपने सदाबहार सहयोगी पाकिस्तान को अत्याधुनिक युद्धपोत उपलब्ध कराने के लिए आठ हैंगर श्रेणी की पनडुब्बियों में से पहली को लॉन्च कर दिया है।

चीन ये 8 आधुनिक पनडुब्बियां पाकिस्तान के लिए ही बना रहा है। इस पनडुब्बी डील से चीन और पाकिस्तान के द्विपक्षीय संबंध और मजबूत होंगे। 

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, चीन के शुआंगलियु बेस पर वुचांग शिपबिल्डिंग इंडस्ट्री ग्रुप (डब्ल्यूएसआईजी) ने शुक्रवार को इन पनडुब्बियों के निर्माण कार्यक्रम की शुरुआत की। शुआंगलिउ बेस पर आयोजित लॉन्च समारोह में पाकिस्तान नौसेना प्रमुख एडमिरल नवीद अशरफ ने भाग लिया।

बता दें कि चीन और पाकिस्तान के बीच पिछले दिनों समझौता हुआ था जिसके तहत चीन इस्लामाबाद को आठ अत्याधुनिक एडवांस पनडुब्बियों को प्रदान करने पर सहमत हुआ था।

कुल आठ पनडुब्बियों में से चार का निर्माण डब्ल्यूएसआईजी द्वारा किया जाना है, जबकि बाकी की चार पनडुब्बियों का निर्माण टेक्नोलॉजी ट्रांसफर (टीओटी) समझौते के तहत केएस एंड ईडब्ल्यू (कराची शिपयार्ड एंड इंजीनियरिंग वर्क्स) में किया जा रहा है।

ये पनडुब्बियां अत्याधुनिक स्टील्थ तकनीक से लैस हैं, जिसमें आधुनिक हथियार, सेंसर्स लगे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, एडवांस स्टील्थ फीचर्स वाली पनडुब्बियों को हर तरह के खतरे वाले वातावरण में ऑपरेट करने के लिए अत्याधुनिक हथियारों और सेंसरों से सुसज्जित किया जाना है। 

इस अवसर पर बोलते हुए, एडमिरल अशरफ ने मौजूदा भू-रणनीतिक माहौल के तहत समुद्री सुरक्षा के महत्व और क्षेत्रीय शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के नौसेना के संकल्प पर जोर दिया।

नौसेना प्रमुख ने इस बात पर भी जोर दिया कि हैंगर-क्लास एस/एम प्रोजेक्ट “सदाबहार पाक-चीन मित्रता में एक नया आयाम जोड़ेगी और दोनों देशों के बीच मजबूत सैन्य सहयोग को दर्शाती है”।

बीते साल भी चीन निर्मित दो नए युद्धक जहाज पाकिस्तानी नौसेना में शामिल किए गए थे। इसके अलावा दोनों देशों के बीच चार नए युद्धक जहाजों का भी साल 2018 में सौदा हुआ था।

शुक्रवार का लॉन्च समारोह पाकिस्तान द्वारा इस साल की शुरुआत में फरवरी में KS&EW द्वारा छठी हैंगर श्रेणी की पनडुब्बी का निर्माण शुरू करने के बाद हुआ है। पिछले साल, पाकिस्तान नौसेना ने दो नवनिर्मित चीनी टाइप 054 ए/पी फ्रिगेट को शामिल किया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.