शेयर मार्केट में आज चुनाव को लेकर है छुट्टी, इन जगहों पर बैंक भी रहेंगे बंद…

0

 बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) 20 मई यानी आज लोकसभा चुनाव को लेकर बंद रहेंगे।

इसके अलवा, जिन जगहों पर आज पांचवें चरण की वोटिंग है, वहां बैंक, स्कूल-कॉलेज और दफ्तर भी बंद रहेंगे। आज मुंबई में लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण का मतदान है।

आज शहर की सभी छह सीटों पर मतदान होना है। इस वजह से शेयर मार्केट बंद रहेगा। 20 मई के अलावा, इस महीने 1 मई को महाराष्ट्र दिवस के कारण बाजार बंद था।

महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव पांच चरणों में हो रहे हैं, जिनमें से पहले चार चरण क्रमशः 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई और 13 मई को वोटिंग हो चुकी है। अंतिम चरण 20 मई यानी आज है। इसके बाद 4 जून को मतगणना है।

महाराष्ट्र में बैंक आज बंद

आम चुनाव के पांचवें चरण के मद्देनजर महाराष्ट्र के अलावा जहां-जहां वोटिंग है, बैंक आज बंद रहेंगे।  इस चरण में राज्य के 48 लोकसभा क्षेत्रों में से 13 पर मतदान शामिल है, जिनमें धुले, डिंडोरी, नासिक, कल्याण, पालघर, भिवंडी, ठाणे शामिल हैं। , मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य, और मुंबई दक्षिण।

शेयर मार्केट हॉलीडे 2024

20 मई – आम चुनाव

17 जून- बकरीद

17 जुलाई- मुहर्रम

15 अगस्त- स्वतंत्रता दिवस

2 अक्टूबर- गांधी जयंती

1 नवंबर- दिवाली

15 नवंबर- गुरु नानक जयंती

25 दिसंबर- क्रिसमस

तिमाही नतीजों पर रहेगी बाजार की नजर

कंपनियों के तिमाही नतीजे, वैश्विक रुझान और विदेशी निवेशकों की कारोबारी गतिविधियां इस सप्ताह शेयर बाजार का रुख तय करेंगी।

विश्लेषकों का मानना है कि मौजूदा आम चुनाव की वजह से निवेशक अभी सतर्क रुख अपना सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि चौथी तिमाही के नतीजों का सीजन समाप्त होने वाला है। 

सप्ताह के दौरान ओएनजीसी, सेल, बीएचईएल, जेके टायर, वन97 कम्युनिकेशंस, पावर ग्रिड, इंटरग्लोब एविएशन, आईटीसी और एनटीपीसी अपने तिमाही नतीजों की घोषणा करेंगी। कंपनियों के बेहतर नतीजे असमंजस में फंसे बाजार को कुछ राहत प्रदान कर सकते हैं।

इसके अलावा जापान और अमेरिका के आर्थिक आंकड़े तथा वैश्विक मुद्रा बाजार में उतार-चढ़ाव बाजार की दिशा के लिए महत्वपूर्ण होंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.