“हेलमेट बैंक” का हुआ आगाज़, बिलासपुर पुलिस अधीक्षक की अनूठी पहल

0

बिलासपुर 24 मई 2024

बिलासपुर पुलिस अधीक्षक श्री रजनेश सिंह ने सड़क दुर्घटनाओं में हो रही मृत्यु को गंभीरता से लेते हुए प्रदेश में पहले “हेलमेट बैंक” के अनूठे अभियान का आगाज़ किया।

सड़कों पर सर्वाधिक चलने वाले वाहनों में दो पहिया वाहन प्रमुख रूप से हैं जो की हर स्तर के लोगों की पहुंच के अंदर है, यही कारण है कि लोग छोटी से लेकर के बड़ी से बड़ी यात्रा हेतु इसी वाहन का प्रयोग करते हैं, किंतु दुर्भाग्य भी इस बात का है कि सुरक्षा मानको के अभाव में सर्वाधिक दुर्घटना के शिकार भी दो पहिया वाहन वाले ही होते हैं, इसी दुखद पहलू को देखते हुए बिलासपुर पुलिस अधीक्षक श्री रजनेश सिंह ने इस दिशा में एक अनूठेअभियान की शुरूवात किए है, जो “हेलमेट बैंक” के नाम से आज थाना चकरभाठा में प्रारंभ किया गया।

इसके साथ ही यह “हेलमेट बैंक” थाना सकरी, थाना कोनी और थाना सरकंडा में भी प्रारंभ किए गए हैं, आज चकरभाठा थाना परिसर में हेलमेट बैंक का उद्घाटन करते हुए पुलिस अधीक्षक ने कहा कि- “अब कोई भी व्यक्ति अपनी यात्रा के दौरान इस बैंक से हेलमेट अपना परिचय पत्र दिखा कर के प्राप्त कर सकता है और यह हेलमेट उसे 24 घंटे के अंदर पुनः वापस करना होगा, जो पूर्णता नि:शुल्क होगा।

एसपी श्री सिंह ने “हेलमेट बैंक” उद्घाटन करते हुए एक आदर्श वाक्य दिया ➖ “अब सड़कों पर खून की एक बूंद नहीं ” हेलमेट सुरक्षित यातायात की दिशा में सबसे महत्वपूर्ण मानक उपकरण है इसके उपयोग से हमारी यात्रा सुरक्षित होगी l जिस प्रकार हम सुरक्षित घर से निकले थे, वैसे ही सुरक्षित घर पहुंचेंगे इसमें कोई संदेह नहीं हैं निश्चित रूप से ये प्रयास सभी के लिए अनुकरणीय होगा और सड़क दुर्घटना पर अंकुश लगाने की दिशा में कारगर साबित होगा, नागरिकों को जागरुक करते हुए स्वयं भी हेलमेट क्रैकर पहने जागरुक एवं प्रोत्साहित किया गया।

आज के इस कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर) श्री उमेश कश्यप, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) श्री अनुज एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (यातायात) श्री नीरज चंद्राकर के साथ-साथ अन्य अधिकारी तथा सड़क सुरक्षा समिति के सदस्यों में श्री अतीस पाल सिंह,लेफ्टिनेंट आशीष शर्मा, श्रीमती नम्रता शर्मा, आर्यन तिवारी, विकास वर्मा,जावेद अली के साथ-साथ चकरभाठा नगर के बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित हुए।

कार्यक्रम के दौरान ही एक दर्जन लोगों ने तत्काल “हेलमेट बैंक” से विधिवत हेलमेट प्राप्त कर अपने गंतव्य के लिए रवाना हुए

कार्यक्रम के अंत में आभार व्यक्त करते हुए यातायात बिलासपुर के प्रभारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री नीरज चंद्राकर ने कहा कि पुलिस अधीक्षक श्री रजनेश सिंह जी की यह प्रयास सिर्फ “छत्तीसगढ़ प्रदेश ही नहीं संपूर्ण देश में मिल का पत्थर सिद्ध होगी” जो सड़क दुर्घटना को रोकने के लिए एक कारगर उपाय साबित होगा।

कार्यक्रम का संचालन यातायात के सब इंस्पेक्टर उमाशंकर पांडे ने हेलमेट के संदेश के साथ प्रारंभ किया एवं उसकी उपयोगिता को बताते हुए सभी आम नागरिकों को जागरूक किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.