भीषण गर्मी से मिलने वाली है राहत, IMD ने दे दी गुड न्यूज; इस दिन से झमाझम बारिश…

0

पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों ने भारत के अधिकांश हिस्सों को झुलसा कर रखा है।

बेतहाशा गर्मी ने अब तक के सारे रिकॉर्ड़ तोड़ दिए हैं। राजस्थान में पारा 50 डिग्री को पार चुका है। हालांकि आसमान से बरस रही आग के बीच मौसम विभाग ने गुड न्यूज दी है।

आईएमडी ने बताया है कि दक्षिण पश्चिम मानसून के जल्द आने की संभावना है। यह भी बताया कि प्री मानसून बारिश कब से शुरू होगी। रिपोर्ट के अनुसार, बारिश की शुरुआत अपनी सामान्य तिथि के अनुसार ही होगी।
 
मुंबई में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के निदेशक सुनील कांबले ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अंडमान द्वीप समूह में पहुंच चुका है और 31 मई तक केरल पहुंचने वाला है।

उन्होंने आगे कहा कि मुंबई में मानसून 10 और 11 जून के बीच आने की उम्मीद है।

इस दिन से शुरू होगी बारिश
मौसम विभाग का यह भी कहना है कि मुंबई में बारिश के आगमन की सही तारीख की घोषणा इस महीने के अंत में केरल में इसकी प्रगति का अवलोकन करने के बाद ही की जाएगी। इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कांबले ने कहा, “हमारे अनुमान में 3-4 दिन का अंतर हो सकता है, लेकिन फिलहाल हम उम्मीद कर रहे हैं कि मानसून तय समय पर आएगा।”

मौसम वैज्ञानिकों ने संकेत दिया है कि मई के अंत से मुंबई में प्री-मानसून वर्षा होने की संभावना है।

मई के अंत से प्री मानसून बारिश
मुंबई में मानसून की आधिकारिक तारीख 11 जून है। पिछले साल चक्रवात बिपरजॉय के कारण मौसम विभाग की भविष्यवाणी में लगभग दो सप्ताह की देरी हुई थी।

इस बीच स्काईमेट वेदर सर्विसेज के अधिकारी महेश पलावत का कहना है “इस महीने के अंत से मुंबई में प्री मानसून गतिविधि शुरू होने की उम्मीद है। जून के पहले सप्ताह में अलग-अलग इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है जो बाद में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आने के साथ तेज हो जाएगी।”

यूपी और दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी से हाहाकर
यूपी में गर्मी रिकॉर्ड तोड़ रही है। दिन की गर्मी से ज्यादा रात बेहाल कर रही है। लखनऊ में 24 साल बाद मई माह की सबसे उमस और गर्मी भरी रात गुजरी है। बीती गुरुवार-शुक्रवार की रात न्यूनतम तापमान 31.3 दर्ज किया गया। यह सामान्य से 5.8 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा।

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को तेज सतही हवाएं चलने का पूर्वानुमान है। इससे दिन में तापमान की बढ़ोतरी तो रहेगी लेकिन रात में स्थिति थोड़ी सुधरेगी। गर्मी में भी थोड़ी राहत की उम्मीद है।

उधर, देश की राजधधानी दिल्ली में भी अभी गर्मी से राहत के कोई आसार नहीं है। शनिवार को दिल्ली में गर्मी का प्रचंड रूप देखने को मिला। जब मतदान के दौरान कुछ लोग बेहोश हो गए। राष्ट्रीय राजधानी के कुछ स्थानों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा।

The post भीषण गर्मी से मिलने वाली है राहत, IMD ने दे दी गुड न्यूज; इस दिन से झमाझम बारिश… appeared first on .

Leave A Reply

Your email address will not be published.