जी7 में मना जर्मन चांसलर का जन्मदिन, दी गईं बधाई 

0

रोम | इटली में हुए जी सात देशों के सम्मेलन के दौरान नेताओं ने जर्मन चांसलर ओलफ़ स्कोल्ज़ को जन्मदिन की बधाई देते हुए उनके लिए हैप्पी बर्थडे गीत भी गया। जर्मनी के चांसलर ओलफ़ स्कोल्ज़ का जन्मदिन इस सम्मेलन के दौरान ही शुक्रवार को पड़ा था। ऐसे में सम्मेलन के दौरान एकत्रित हुए नेताओं ने जर्मन चांसलर को गाना गाकर जन्मदिन की बधाई दी। 
वैश्विक चुनौतियों पर गंभीर बातचीत के एक दिन पहले यह हल्का-फुल्का माहौल देखने को मिला।  इस अवसर पर इटली की प्रध्यानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के अलावा ब्रिटेन के ऋषि सुनक, कनाडा के जस्टिन टुड्रो सहित सभी सदस्य देशों के नेता भी मौजूद थे। इस शिखर सम्मेलन में यूक्रेन के अलावा अंतरराष्ट्रीय मामलों में चीन की भूमिका पर भी बातें हुईं।
नेताओं ने एशिया-पैसिफिक क्षेत्र में सुरक्षा से लेकर व्यापार नीतियों के मामलों पर चर्चा की गई। खास तौर पर यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के दौरान रूस को चीन से मिली रही सहायता के बारे में बातचीत की गई। जापान और अमेरिका सहित जी सात देशों ने वैश्विक बाजारों को प्रभावित करने वाली आर्थिक नीतियों सहित कई मोर्चों पर चीन का सामना करने के लिए एकजुट होने की वकालता की।  शिखर सम्मेलन के दौरान फ्रांस और अमेरिका ने इटली के संवेदनशील मुद्दों से निपटने के तरीके की पर नाराजगी जतायी। विशेष रुप से इटली के गर्भपात के अधिकारों के संदर्भ को कम करने के प्रयासों की निंदा की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.