159 साल पुराने अंग्रेजों के कानून……..चंद दिनों के मेहमान

0

1 जुलाई 2024 से तीन नए कानून लागू हो जाएंगे

नई दिल्ली । करीब 159 साल पुराने अंग्रेजों के बनाए कानून अब से चंद दिनों के मेहमान है। तमाम विरोधाभास के बावजूद 1 जुलाई 2024 से भारत के अपने तीन नए कानून लागू हो जाएंगे। इसमें हिट एंड रन का कानून भी है, इस लेकर देशव्यापी विरोध की आवाजें भी उठीं। खासकर ट्रक और ट्रांसपोर्ट से जुड़ी विंग ने विरोध किया। 
पुलिस अधिकारी और कानून जानकारों ने बताया कि पीड़ितों को न्याय दिलाने और सड़क सुरक्षा के लिए नए कानून बीएनएस की धारा 106(1), 106(2) हैं। इसके तहत हिट एंड रन की बढ़ती घटनाओं को रोकने के लिए कठोर सजा का प्रावधान है। भ्रम है कि जुर्माने की राशि 10 लाख रुपये है। मगर यह पूरी तरह से गलत है। 10 साल की बढ़ी हुई सजा उन लोगों के लिए है, जो हिट एंड रन मामले की रिपोर्ट किए बिना भाग जाते हैं। अपराध अभी भी जमानती है, धारा 106 (1) के तहत मैजिस्ट्रेट कोर्ट द्वारा मुकदमा चलाया जा सकता है। फिलहाल विरोध को देखकर धारा 106 (2) के तहत 10 साल की कैद और जुर्माने के प्रावधान के संबंध में ट्रक ड्राइवरों की तरफ से उठाई गई आवाज पर मोदी सरकार ने ध्यान दिया है। धारा 106 (2) को लागू करने का निर्णय ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के परामर्श के बाद ही लिया जाएगा।

 

3 नए कानून जो 1 जुलाई से लागू हो रहे 

1. भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) 2023
2. भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023
3. भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023
कितने अध्याय, कितनी धाराएं
1. बीएनएस (भारतीय न्याय संहिता) के तहत 20 अध्याय हैं
2. बीएनएस में 358 धाराएं हैं, आईपीसी 1860 में 511 धाराएं थीं

 

खूंखार और आदतन अपराधी को लगेगी हथकड़ी

नए कानून के तहत पुलिस को यह अधिकार दिए गए हैं कि आदतन, बार-बार हिरासत से भागने वाले कुख्यात अपराधी, जिसने गैंगवार, संगठित गिरोह, आतंकवादी कृत्य, अवैध हथियार, हत्या, रेप, एसिड हमला, नकली नोट और देश की संप्रभुता, एकता और अखंडता के खिलाफ अपराध में गिरफ्तार किया जाएगा। उस अपराधी को पुलिस परिस्थति के हिसाब से हथकड़ी पहना सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.