पटना के बाद बिहार के इन शहरों में चलेगी मेट्रो, जाने पूरी लिस्ट

0

राजधानी पटना के अलावा बिहार के 4 और जिलों को मेट्रो की सौगात मिलने जा रही है. इसके तहत मुजफ्फरपुर, गया, दरभंगा और भागलपुर में मेट्रो चलाई जाएगी. ये फैसला सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में लिया गया. इसमें 20% राज्य और 20 प्रतिशत केन्द्र का सहयोग रहेगा बाकी फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट पैसा लगाएगी. चार शहरों में मेट्रो परिचालन के निर्णय के अलावा इस बैठक में कुल 22 एजेंडों पर मुहर लगी. मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने बताया कि गया, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और भागलपुर में भी मेट्रो चल सके इसके लिए पहले फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार होगी. इसके बाद मेट्रो परिचालन के लिए डीपीआर बनेगा.

वहीं कैबिनेट बैठक में ये फैसला लिया गया कि राज्य में खेल पर विशेष ध्यान दिया जायेगा. प्रत्येक पंचायत में खेल क्लब का गठन किया जाएगा. राज्य सरकार समय समय पर इसे सहयोग करेगी. खेल विभाग में 98 पद पर बहाली भी होगी. राज्य सरकार के द्वारा परीक्षा ली जाति है उसके लिए अगर आयोग चाहे तो विभिन्न चरण में होगी लेकिन फाइनल परीक्षा पटना के आसपास के इलाकों में होगी. इससे परीक्षा पर कंट्रोल रखा जाएगा. परीक्षा अब ऑनलाइन भी ली जाएगी. अभी तक ऑनलाइन परीक्षा की कोई व्यवस्था नहीं थी अब आयोग निर्णय लेकर तय करेगी.

वहीं मौसम को देखते हुए डीजल अनुदान के लिए 150 करोड़ स्वीकृत किया जाएगा .75 रुपये प्रति लीटर अनुदान दिया जाएगा. एक एकड़ में 10 लीटर दिया जाएगा. पीपीपी मोड पर गरीबों के लिए आवास बनाया जाएगा. जो शहरों में फुटपाथ और नालों के किनारे रहते है उनको घर उपलब्ध कराया जाएगा. मुख्यमंत्री निजी नलकूप योजना के तहत 35 हजार नल लगाए जाएंगे. इसके अलावा बैठक में बिहार वाहन चालक सेवा शर्त अधिनियम 2024 स्वीकृति हुई है. वहीं 46 पॉलिटेक्निक कॉलेज के लिए 80 करोड़ की योजना है. 38 कॉलेज के लिए 68 करोड़ 54 लाख रुपया मशीन कंप्यूटर उपकरण के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.