ऑनलाइन ट्रेडिंग में कमाई का झांसा देकर ठगे 80 लाख रुपये

0

साइबर ठगी करने वाले शातिर अब लोगों को ऑनलाइन ट्रेडिंग व शेयर ट्रेडिंग में लाभ दिलवाने का झांसा देकर उनसे ठगी कर रहे हैं। शातिरों ने ऑनलाइन ट्रेडिंग में लाभ दिलवाने का झांसा देकर दो लोगों से कुल एक करोड़ नौ लाख 75 हजार रुपये की ठगी कर ली है। मामलों की शिकायत पर सुपेला व भिलाई नगर पुलिस ने धोखाधड़ी की धारा के तहत केस दर्ज कर मामलों की जांच शुरू की है।

पुलिस ने बताया कि दल्लीराजहरा निवासी रश्मि सुनील की शिकायत पर सुपेला थाना में केस दर्ज किया गया है। शिकायतकर्ता का मायका नेहरू नगर ईस्ट में है। वो 21 मई को अपने मायके आई हुई थी और फेसबुक पर ऑनलाइन वर्क से संबंधित रील्स देख रही थी। एक रील्स में उसे एक नंबर दिखा।

जिस पर पीड़िता ने संपर्क किया तो उसने वहां से उसे एक टेलीग्राम आईडी का लिंक दिया गया। उस लिंक को खोलने पर किसी दिलीप कुमार लेंका के नाम से आईडी दिखी और उसने बोला कि वो एक हजार रुपये से लेकर जितना चाहे उतने के कैपिटल का ऑनलाइन ट्रेड कर रुपये कमा सकती है।

आरोपितों के झांसे में आकर पीड़िता ने उनके बताए हुए खातों पर अलग अलग किस्तों में कुल 80 लाख 50 हजार 806 रुपये भेज दिए। आरोपित कभी गलत आईडी में रुपये भेजने की बात कहकर ठगी करते थे, तो कभी रुपये फंसने का भय दिखाकर रुपये मांगते थे। पीड़िता उनके बताए अनुसार उन्हें रुपये भेजती गई।

इतने रुपये लेने के बाद जब आरोपितों ने वीआईपी पैकेज लेने के नाम पर फिर से रुपये मांगे और पैकेज न लेने पर रुपये फंसने की धमकी दी तब पीड़िता को ठगी का अहसास हुआ और उसने सुपेला थाने में शिकायत की। जिसके आधार पर पुलिस ने आरोपित मोबाइल धारकों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

दूसरे मामले में सेक्टर-6 निवासी प्रदीप कुमार सिंह की शिकायत पर भिलाई नगर पुलिस ने केस दर्ज किया है। साइबर ठग ने शेयर ट्रेडिंग में रुपये कमाने का झांसा देकर पीड़ित से 29 लाख 75 हजार रुपये की ठगी कर ली। आरोपित ने शेयर मार्केट में रुपये लगाने पर ज्यादा मुनाफा कमाने का झांसा देकर उससे अलग अलग खातों में रुपये जमा करवाकर ठगी की है।

पीड़ित ने तीन अप्रैल से लेकर 29 मई के बीच आरोपितों के बताए हुए खातों में रुपये जमा किए। जिसे आरोपितों ने हड़प लिया। इसके बाद पीड़ित ने भिलाई नगर थाना में शिकायत की। जिसके आधार पर पुलिस ने अज्ञात आरोपित के खिलाफ केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.