यूक्रेन को हथियार और गोलाबारूद के लिए 2.3 अरब डॉलर देगा अमेरिका, रूस की बढ़ी टेंशन…

0

अमेरिका जल्द ही यूक्रेन के लिए 2.3 अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त सुरक्षा सहायता की घोषणा करेगा जिसमें टैंक रोधी हथियार, इंटरसेप्टर, पैट्रियट और दूसरे वायु रक्षा प्रणालियों के लिए युद्ध सामग्री शामिल होगी।

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने मंगलवार को यह जानकारी दी। यूक्रेन के रक्षा मंत्री रूस्तम उमेरोव ने अमेरिका रक्षा मुख्यालय पेंटागन में ऑस्टिन से मुलाकात की थी, जिसके बाद यह घोषणा हुई है।

यह डोनेत्स्क क्षेत्र में रूसी सेना से लड़ने में मदद के लिए कीव की अपील पर मजबूत प्रतिक्रिया है।

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रविवार को कहा था कि रूस ने पिछले हफ्ते में ही यूक्रेन में 800 से अधिक शक्तिशाली ग्लाइड बम गिराए हैं।

उन्होंने रूस के अंदर सैन्य ठिकानों पर हमला करने के लिए पश्चिमी हथियारों के इस्तेमाल पर प्रतिबंधों में ढील देने का आग्रह किया था।

उन्होंने कहा कि यूक्रेन को रूसी लड़ाकू विमानों सहित इन बमों के वाहकों को नष्ट करने के लिए आवश्यक साधनों की जरूरत है, चाहे वे कहीं के भी हों। 

वहीं, हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओरबन यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ बातचीत करने के लिए मंगलवार को कीव पहुंचे। रूस के यूक्रेन पर फरवरी 2022 में हमला करने के बाद से यह युद्धग्रस्त देश की उनकी पहली यात्रा है।

रूस के मिसाइल हमले में 5 यूक्रेनी लड़ाकू विमान नष्ट
इस बीच, रूसी सशस्त्र बलों ने यूक्रेन के पोल्टावा क्षेत्र में एक हवाई क्षेत्र पर मिसाइल हमला किया, जिसमें 5 यूक्रेनी एसयू-27 लड़ाकू विमान नष्ट हो गए।

रूसी रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया चैनल के माध्यम से बताया, ‘इस्कैंडर-एम ऑपरेशनल-टैक्टिकल मिसाइल सिस्टम के हमले ने मायरहोरोड हवाई क्षेत्र में विमान पार्किंग क्षेत्र को निशाना बनाया।

यूक्रेनी सशस्त्र बलों से संबंधित पांच एसयू-27 लड़ाकू विमानों को नष्ट कर दिया। हमले में मरम्मत किए जा रहे 2 और विमान भी क्षतिग्रस्त हो गए।’

मंत्रालय ने हमले का वीडियो फुटेज भी जारी किया है। यूक्रेनी अधिकारियों ने इस पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

The post यूक्रेन को हथियार और गोलाबारूद के लिए 2.3 अरब डॉलर देगा अमेरिका, रूस की बढ़ी टेंशन… appeared first on .

Leave A Reply

Your email address will not be published.