नॉर्थ कोरिया ने जापान की ओर दागी मिसाइल, जापानी सरकार ने जारी की इमरजेंसी वार्निंग…

0

उत्तर कोरिया ने सोमवार को समुद्र में एक मिसाइल दागी। जापान और दक्षिण कोरिया ने यह जानकारी दी।

जापानी सरकार ने उत्तर कोरियाई मिसाइल के संभावित खतरे को लेकर दक्षिण के लोगों के लिए इमरजेंसी वार्निंग जारी कर दी।

जापान ने अपने जे-अलर्ट ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम पर कहा कि उत्तर कोरिया ने एक मिसाइल दागी है, जिससे ओकिनावा के दक्षिणी प्रान्त के निवासियों को चेतावनी भेज दी गई है।

यह मिसाइल ऐसे समय दागी गई, जब उत्तर कोरिया ने कुछ घंटे पहले ही अपने दूसरे सैन्य टोही उपग्रह को ले जाने वाले रॉकेट को कक्षा में स्थापित करने की योजना की घोषणा की थी।

उत्तर कोरिया ने पहले आज से 3 जून तक के सैटेलाइट रॉकेट प्रक्षेपित करने की अपनी योजना के बारे में जापान के तट रक्षक को सूचित किया था।

वहीं, जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने उत्तर कोरिया के प्रक्षेपण के बाद ओकिनावा द्वीप के लिए जारी मिसाइल अलर्ट को वापस ले लिया।

उन्होंने कहा कि ऐसा माना जाता है कि मिसाइल उसके क्षेत्र की ओर नहीं आई। यह संदेश आने के बाद देश के दक्षिणी हिस्से के लोगों ने राहत की सांस ली। इससे पहले सरकार की ओर से जारी अलर्ट को लेकर लोगों के बीच चिंता काफी बढ़ गई थी।

अंतरिक्ष-आधारित निगरानी नेटवर्क बनाने के प्रयास 
दरअसल, उत्तर कोरिया ने अमेरिका के नेतृत्व में बढ़ते सैन्य खतरों से निपटने के लिए अंतरिक्ष-आधारित निगरानी नेटवर्क बनाने के प्रयास तेज कर दिए हैं।

इसके तहत पिछले साल नवंबर में अपना पहला सैन्य टोही उपग्रह कक्षा में भेजा था। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने बाद में सत्तारूढ़ पार्टी की बैठक में कहा कि देश 2024 में तीन अतिरिक्त सैन्य जासूसी उपग्रह प्रक्षेपित करेगा।

उत्तर कोरिया जापान को प्रक्षेपण से जुड़ी जानकारी देता है, क्योंकि जापान का तट रक्षक बल पूर्वी एशिया में समुद्री सुरक्षा जानकारी का समन्वय और प्रसारण करता है।

The post नॉर्थ कोरिया ने जापान की ओर दागी मिसाइल, जापानी सरकार ने जारी की इमरजेंसी वार्निंग… appeared first on .

Leave A Reply

Your email address will not be published.